समाचार
“भारत चालू वित्तीय वर्ष में 400 अरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल कर सकता”- वाणिज्य सचिव

केंद्रीय वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने विश्वास जताया है कि भारत चालू वित्तीय वर्ष-22 में 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य में संशोधन के बारे में पूछे जाने पर वधावन ने कहा, “मुझे भरोसा है कि हम यह लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। मुझे देश की निर्यात संभावनाओं पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं दिखता है। हमारा प्रदर्शन अच्छी संभावनाओं का संकेत देता है।”

अप्रैल में वधावन के दावे का महत्व तब बढ़ गया, जब कोविड-19 दूसरी लहर के बीच देश के कई हिस्सों में आपूर्ति शृंखला चुनौतियों और आवाजाही प्रतिबंधों के बावजूद देश ने 30.63 अरब डॉलर का निर्यात दर्ज किया।

अनूप वधावन ने यह भी कहा कि औषधियों और चावल का निर्यात अच्छा है। साथ ही रत्न-आभूषण, चमड़ा और मानव निर्मित सूत का निर्यात भी बढ़ रहा है, जो वित्तीय वर्ष-22 के लिए अच्छा संकेत है।

वाणिज्य सचिव ने कहा कि कोरोना के प्रतिबंधों के बावजूद निर्यातकों को संचालन के मोर्चे पर किसी बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि जिन क्षेत्रों ने वित्तीय वर्ष-21 में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने कुछ बाज़ार परिवर्तन किया है।