समाचार
रिज़र्व बैंक ने स्विफ्ट के संचालन में गैर-अनुपालन करने पर 36 बैंकों पर लगाया जुर्माना

रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार (8 मार्च) को बताया कि भारत की 36 सार्वजनिक, निजी और विदेशी बैंको पर समय के अंतर्गत स्विफ्ट संचालन का अनुपालन न करने पर 71 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया हैं। 36 बैंकों में बैंक ऑफ़ बड़ौदा, सिटी यूनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और यस बैंक भी शामिल हैं।

स्विफ्ट एक ग्लोबल मेसेजिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाओं द्वारा पैसे के लेन-देन के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में 14000 करोड़ रुपये  का घोटाला स्विफ्ट के दुरूपयोग का ही परिणाम है।

आरबीआई ने अपने बयान में बताया कि बैंको पर यह चालान विनियामक अनुपालन में कमियों की  वजह से लगाया जा रहा है, ग्राहकों के लेन-देन से इसका कोई भी सम्बन्ध नहीं है साथ ही आरबीआई ने कहा कि जुर्माने की कीमत एक करोड़ से चार करोड़ तक है जिन्हे 31 जनवरी और 25 फरवरी 2019 के आदेश अनुसार लगया जा रहा है। बैंक और बड़ौदा, सिटी बैंक, और कर्नाटक बैंक पर चार करोड़ का जुर्माना लगाया जा गया है वहीं सिटी यूनियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक सहित अन्य कुछ बैंकों पर तीन करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही आरबीआई ने अलग-अलग बैंकों पर जुर्माना लगाया है।