समाचार
तेजस विमान से उड़ान भरने वाले राजनाथ सिंह बने ऐसा करने वाले पहले रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अभ्यास सत्र के एलसीए तेजस में दौरान उड़ान भरी। इसी के साथ तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले 68 वर्षीय राजनाथ सिंह पहले रक्षा मंत्री बन गए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, अभ्यास एचएएल हवाई अड्डे से किया गया था और इस दौरान उनके साथ एयर वाइस मार्शल एन तिवारी भी थे। तिवारी बेंगलुरू में एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) के नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में परियोजना निदेशक हैं।

सिंह ने भारतीय वायु सेना के पायलटों की एक ब्रीफिंग के बाद तेजस के ट्विन-सीटर संस्करण में उड़ान भरी। फाइटर जेट के उड़ान भरने से पहले उसे लहराते हुए देखा गया था।

रक्षा मंत्री बेंगलुरु में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के उत्पादों की एक प्रदर्शनी में भी भाग लेंगे। इससे पहले, निर्मला सीतारमण जनवरी में सुखोई-30 फाइटर जेट पर उड़ान भरने वाली दूसरी नेत्री भी बनीं थीं।

लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट की मानें तो सैन्य विमानन नियामक सेमिलैक से हल्के लड़ाकू विमान तेजस को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (एफओसी) मिलने के बाद सरकार के स्वामित्व वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय वायु सेना को इस साल के अंत तक 16 तेजस लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए तैयारी बढ़ा दी है।