समाचार
जयपुर के जैन मंदिर से चोरी हुईं 30 प्राचीन मूर्तियाँ, 500 वर्ष से अधिक थीं पुरानी

एक चौंकाने वाली घटना में राजस्थान के दिगंबर जैन मंदिर से 65,000 रुपये व कुछ चांदी के सामान के साथ पत्थर और अष्टधातु (आठ धातु) से बनी लगभग 30 प्राचीन मूर्तियाँ चोरी हो गईं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना सोमवार (1 फरवरी) को हुई, जब जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर के पास घाट की गुणी क्षेत्र में स्थित पार्श्वनाथ बोहरा जी मंदिर में चोरों ने चोरी कर ली। चोरों ने उस कमरे को भी बंद कर दिया, जिसमें जैन मंदिर के पुजारी सो रहे थे। उसके बाद उन्होंने कीमती मूर्तियाँ चोरी कर ली थीं।

पुलिस में की गई शिकायत में पुजारियों ने दावा किया कि मूर्तियाँ 500 वर्ष से अधिक पुरानी थीं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, “कम से कम 30 मूर्तियाँ जिनमें कुछ अष्टधातु (आठ धातु) से बनी थीं, चोरी हो गईं। इनमें से कुछ मूर्तियाँ लगभग 500 वर्ष पुरानी हैं। हमने घटनास्थल का दौरा किया और पुजारियों और अन्य लोगों के बयान लिए हैं।”

मंदिर समिति में काम करने वाले सदस्यों ने चोरों को तुरंत गिरफ्तार करने और राज्य में जैन मंदिरों की सुरक्षा की मांग की है। ट्रांसपोर्ट नगर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ऐसा लगता है कि घटना के पीछे कुछ संगठित गिरोह का हाथ था। अभी तक हमें कोई सुराग नहीं मिला है। हम आसपास के क्षेत्रों के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जाँच कर रहे हैं, ताकि चोरी करने वालों के भागने वाले रास्ते का पता लगाया जा सके।”