समाचार
ओडिशा में 1,539 करोड़ के कालियागुरा-बाउनसागुआर खंड निर्माण को केंद्र की स्वीकृति

नरेंद्र मोदी सरकार ने रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के भाग के रूप में राष्ट्रीय राजमार्ग-130 के छह लेन कालियागुरा-बाउनसागुआर खंड के निर्माण को स्वीकृति दी, जिसकी अनुमानित लागत 1,539 करोड़ रुपये होगी।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट में कहा, “रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के अंतर्गत एनएच-130-सीडी के 6 लेन कालियागुरा-बाउनसागुआर खंड के विकास को ओडिशा में 1,539 करोड़ रुपये के बजट के साथ भारतमाला परियोजना के तहत स्वीकृति दी गई है।”

द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, प्रस्तावित मार्ग नबरंगपुर जिले के रायघरा, उमरकोट, झरीगाँव, डाबूगाँव, पापदहांडी व नबरंगपुर और कोरापुट जिले के बोरीगुमा, दसमंतपुर, कोरापुट, सेमिलीगुडा व पोट्टांगी जैसे कुछ आंतरिक क्षेत्र से होकर गुज़रेगा।

एनएच के एक अधिकारी ने बताया, “परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया एक उन्नत चरण में है, जबकि कोरापुट और नबरंगपुर जिला प्रशासन दोनों इसके शीघ्र कार्यान्वयन के लिए पूर्ण समर्थन दे रहे हैं। दरअसल, यह आदिवासी बहुल क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को काफी बढ़ावा देगा। इस वजह से केंद्र और राज्य दोनों ही इस परियोजना को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं।

आगामी रायपुर-विशाखापत्तनम मार्ग भारतमाला परियोजना चरण-1 के तहत स्वीकृत 464 किलोमीटर लंबा आर्थिक गलियारा है। यह छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश से होकर गुज़रता है।

यह आर्थिक गलियारा रायपुर (छत्तीसगढ़) के पास अभनपुर से शुरू होता है और आंध्र प्रदेश में विज़ाग के पास सब्बावरम पर समाप्त होता है।