समाचार
आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश में छापों के दौरान जब्त किए 281 करोड़ रुपये

आयकर विभाग ने सोमवार को दिए गए अपने एक बयान में कहा कि मध्य प्रदेश में दो दिन के छापों में उन्हें एक बड़े पैमाने और सुव्यस्थित तरीके से चलाए जा रहे घोटाले में शामिल 281 करोड़ रुपये जब्त किए हैं, एनडीटीवी  ने रिपोर्ट किया।

इस रकम में से एक बड़ा हिस्सा दिल्ली की एक बड़ी राजनीतिक पार्टी को भेजा गया था और 20 करोड़ रुपये अवैध लेन-देन के तरीके से तुगलकाबाद के आदमी के द्वारा भेजे गए हैं, विभाग ने आगे की जानकारी में कहा।

इस छापे में विभाग को शेर की खाल, 14 करोड़ छह लाख रुपये , 252 शराब की बोतलें और  जब्त की गई राशि से संबंधित फ़र्ज़ी कागज़ात और डायरियां, कंप्यूटर फाइल्स और एक्सेल शीट्स  की गई है।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ की पूर्व निजी सचिव परवीन कक्कड़ के इंदौर वाले घर और पूर्व सलाहकार राजेंद्र कुमार मिगलानी के घर दिल्ली में रविवार को अवैध लेन-देन के मामले में छापे मारे थे।

इसी प्रकार के छापे एक हफ्ते पहले भी  मारे गए थे, जिसके बाद कर्नाटका के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि वे अपनी राजनीतिक ताकत का दुरूपयोग कर रहे हैं।

रविवार (7 अप्रैल) को चुनाव आयोग ने जांच और परवर्तन एजेंसियों को यह निर्देश दिए हैं कि चुनावों से पहले यह सभी छापे राजनीतिक रूप से तटस्त होने चाहिए। और इसी के साथ ऐसी गतिविधियों के पूर्व एजेंसियों को पार्टियों को सूचित भी करना पड़ेगा।