समाचार
महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव को लेकर शरद पवार से मिले राहुल गांधी, गठबंधन के संकेत

आम चुनाव में बुरी तरह हारने के बाद अब कांग्रेस की नज़र अक्टूबर में महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव पर लगी है। इसको लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार से राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए उनके घर गए।

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, छह दिनों तक राजनीतिक बैठकों से दूर रहने के बाद राहुल गांधी ने किसी से मुलाकात की। बैठक में एनसीपी और कांग्रेस के विलय की अटकलें लगाई गईं लेकिन पवार के एक करीबी सूत्र ने इसका खंडन कर दिया।

उसका कहना था, “गठबंधन की चर्चा के लिए यह बैठक नहीं हुई। एक घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में दोनों नेताओं ने लोकसभा चुनावों के परिणामों का विश्लेषण किया।” हालाँकि, एनसीपी के एक सूत्र का कहना है, “शरद पवार को यह अहसास हो गया है कि अब राहुल गांधी उनके साथ बने रहेंगे।”

खबरें हैं कि दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि विपक्षी दलों को उन प्रमुख राज्यों पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत हैं, जहाँ साल के अंत में महाराष्ट्र सहित विधानसभा चुनाव होने हैं।

मालूम हो कि पिछली बार कांग्रेस और एनसीपी अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं। उन्हें क्रमश: 42 और 41 सीटें मिली, जबकि भाजपा को 122 और शिव सेना को 63 सीटें मिली थीं। इस तरह भाजपा-शिव सेना ने गठबंधन करके सत्ता हासिल कर ली थी।