समाचार
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का आढ़तियों को समर्थन, “आप खरीद प्रणाली का अभिन्न अंग”

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के कमीशन एजेंटों, जिन्हें आढ़तिया भी कहा जाता है, को भरोसा दिया है कि राज्य सरकार उनका समर्थन करती है और वे पंजाब की खरीद प्रणाली का एक अभिन्न अंग बने रहेंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के आढ़तियों को खुला समर्थन उस समय दिया, जब केंद्र राज्य सरकार पर दबाव बना रहा है कि वह कृषि उपज की बिक्री से उत्पन्न राशि को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सीधे राज्य के किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित करे।

यह गौर किया जाना चाहिए कि अपने नवीनतम निर्देश में केंद्र ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) मुद्दे पर राज्य सरकार को कोई और छूट देने से मना कर दिया है।

केंद्र राज्य को डीबीटी प्रणाली को अपनाने पर जोर दे रहा है। इसके तहत किसानों को उनकी फसलों का भुगतान एमएसपी में सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदे जाने पर किया जाएगा। डीबीटी को अपनाने से कमियों को दूर करने में मदद मिलेगी और राज्य के किसानों को उचित पारिश्रमिक मिल सकेगा।

इस बीच, प्रदर्शनकारी दिल्ली की सीमाओं पर तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग पर अड़े हुए हैं, जो पिछले वर्ष दिसंबर में संसद द्वारा पारित किए गए थे।