समाचार
पाकिस्तान- सिंध की स्वतंत्रता के लिए नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं के चित्रों संग प्रदर्शन

पाकिस्तान में सिंध प्रांत की स्वतंत्रता को लेकर वहाँ विरोध कर रहे लोगों ने अलग सिंधुदेश बनाने की मांग की। उन्होंने सान कस्बे में रैली निकाली, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के अन्य नेताओं की तस्वीरें वे हाथ में पकड़े हुए प्रदर्शन कर रहे थे।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध प्रांत को चीन को बेचने को लेकर भी लोगों में बहुत गुस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं की तख्ती लेकर उन्होंने निवेदन किया कि वे उनको स्वतंत्र दिलाने के लिए ठोस कदम उठाएँ।

सिंध की भूमि को जबरदस्ती चीन को दिया जा रहा है। समुद्री क्षेत्र चीन को मछली पकड़ने के लिए दिए जा रहे हैं। यही नहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई वाली सरकार वहाँ के लोगों पर काफी ज्यादती भी कर रही है।

सिंधुदेश की मांग वहाँ की राष्ट्रवादी पार्टियाँ कर रही हैं। इस आंदोलन को सिंध के नेता जीएम सैयद ने बांग्‍लादेश की स्वंत्रता के बाद शुरू किया था। आंदोलन से जुड़े नेताओं का कहना है, “संसदीय तरीके से स्वतंत्रता और अधिकार हमें नहीं मिल सकते हैं।”

वहाँ के कुछ संगठनों ने बीते दिनों घोषणा की थी कि वे चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक कॉरिडोर का म‍िलकर विरोध करेंगे। चीन की दमनकारी सीपीईसी परियोजना से सिंध और बलूचिस्‍तान दोनों प्रभावित हुए हैं। बलूच राजी अलोई संगर संगठन के प्रवक्‍ता बलोच खान ने कहा, “चीन सिंध व बलूचिस्‍तान के साथ ग्‍वादर और बादिन के तटीय संसाधनों पर भी अधिकार करना चाह रहा है।