समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बिहार में गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (20 जून) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहर गाँव से गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मौजूद थे।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “लॉकडाउन के दौरान मैंने बिहार के श्रमिकों से बात की थी। मुझे महसूस हुआ था कि वे दूसरे राज्यों में काम करने के लिए नहीं जाना चाहते हैं। तभी मेरे मन में आया था कि हमें ऐसी व्यवस्था पर काम करना होगी, ताकि किसी भी राज्य के श्रमिक को दूसरे राज्यों में काम की तलाश में न जाना पड़े। इसके बाद इस अभियान को शुरू किया गया।”

प्रधानमंत्री ने इस दौरान बिहार रेजीमेंट के जवानों के लद्दाख में शहीद होने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, “बिहार रेजीमेंट के जवानों पर देश को गर्व है तो हरेक बिहारी खुद को गौरवांवित महसूस कर रहा है। मैं उन बहादुर सैनिकों को नमन करता हूँ। लद्दाख के आधारभूत क्षेत्रों में बिहार के श्रमिक जिस तरह से अपना योगदान दे रहे हैं, उसे कौन भूल सकता है।”

बता दें कि इस योजना के समन्वय के लिए 12 अलग-अलग मंत्रालय आपस में तालमेल बनाकर चलेंगे। इनमें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खनन, पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि मंत्रालय शामिल हैं।