समाचार
सीओल शांति पुरस्कार में मिली राशि पर सामान्य नागरिक की तरह कर भरेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में मिले सीओल शांति पुरस्कार पर अब कर लगेगा। वित्त मंत्रालय ने सीओल शांति पुरस्कार पर 1.3 करोड़ रुपये के लिए दी गई एक आयकर छूट को वापस ले लिया है।

इकॉनोमिक टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा था, जिसे अब मान लिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पत्र में लिखा था कि वे भी आम भारतीयों की तरह कर चुकाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को शांति के क्षेत्र में काम करने के लिए इसी साल फरवरी में यह सम्मान मिला था, जिसके बाद मार्च में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर ब्यूरो (सीबीडीटी) अधिनियम की धारा 10 (17ए) (i) के तहत कराधान से पुरस्कार राशि को छूट दी थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 11 अगस्त को सीतारमण को लिखे अपने पत्र में कहा, “मैं आपसे अनुरोध करना चाहता हूं कि यह पुरस्कार राशि उसी आयकर प्रावधानों के अधीन होनी चाहिए जो देश के करोड़ों करदाताओं पर लागू है।”
उन्होंने कहा कि आयकर संग्रह से प्राप्त आय राष्ट्र निर्माण के लिए किया जाता है।

प्रधानमंत्री के पत्र को संज्ञान में लेते हुए सीबीडीटी ने 14 अगस्त को एक आदेश जारी किया, जिसमें घोषणा की गई कि प्रधानमंत्री के अनुरोध के बाद पुरस्कार राशि आयकर कानूनों के तहत नियमित मूल्यांकन के अधीन होगी।