समाचार
राष्ट्रपति ने स्वीकारा शिवसेना सांसद सावंत का त्याग पत्र, जावडे़कर को अतिरिक्त प्रभार
आईएएनएस - 12th November 2019

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा से चल रही उठापटक के बीच शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में अपना पद त्याग दिया था। अब मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका त्याग मंत्र स्वीकार कर लिया है। कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से आए एक बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति ने सावंत के इस्तीफे को केंद्रीय मंत्रिपरिषद से तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सलाह दी थी, उसके अनुसार राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि (केंद्रीय पर्यावरण मंत्री) प्रकाश जावड़ेकर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाए।”

इससे पूर्व, सोमवार (11 नवंबर) को शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने महाराष्ट्र भाजपा पर संबंधों को तोड़ने के लिए झूठ का सहारा लेने का आरोप लगाया। उन्होंने बार-बार कहा, “शिवसेना हमेशा सच्चाई के लिए खड़ी है।”

शिवसेना के एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की मदद से महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोशिश के बाद सावंत का इस्तीफा आया है। हालाँकि, राज्यपाल ने सोमवार रात एनसीपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया, जब शिवसेना आवश्यक संख्याओं को हासिल करने में विफल रही थी।