समाचार
डोनाल्ड ट्रंप 24 अक्टूबर को व्हाइट हाउस में दीप जलाकर दीपोत्सव की करेंगे शुरुआत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 अक्टूबर को व्हाइट हाउस में दीपावली मनाएँगे। जानकारी मिली है कि ट्रंप व्हाइट हाउस में दीप जलाकर आधिकारिक तौर पर त्योहार के उत्सव की शुरुआत करेंगे। यह उनकी तीसरी दीपावली होगी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में दीपावली से एक हफ्ते पहले ही अधिकारियों और नेताओं ने त्योहार का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने शनिवार (19 अक्टूबर) को भारतीय-अमेरिकी समुदाय को दीपोत्सव के लिए बुलाया था।

उन्होंने ट्वीट में लिखा, “मैंने गवर्नर बंगले पर कुछ दीये जलाए और भारतीय समुदाय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टेक्सास दौरे पर चर्चा की। हमने अंधेरे पर उजाले की जीत का त्योहार मनाया।”

वहीं, टेक्सास से रिपब्लिकन सांसद पीट ओल्सन ने लिखा, “इस साल श्री स्वामीनारायण मंदिर में हमारी दीपावली।” बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2009 में दीपावली का त्योहार मनाना शुरू किया था। ट्रंप ने भी जीतने के बाद इस परंपरा को जारी रखा।

डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) में भारतीय-अमेरिकी समुदाय और प्रशासन के कुछ अधिकारियों संग दीया जलाकर त्योहार मनाया था। 2018 में भारतीय राजदूत नवतेज सरना को दीपावली जश्न के लिए व्हाइट हाउस के रूज़वेल्ट रूम में बुलाया गया था।