समाचार
कांग्रेस की स्थिति सुधारने की तैयारी शुरू, तीन राज्यों को मिल सकते नए प्रदेश अध्यक्ष

2022-23 में होने वाले राज्यों के विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में गुजरात, तेलंगाना और पंजाब को जल्द ही नए प्रदेश अध्यक्ष मिल सकते हैं।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार (19 दिसंबर) को कई नेताओं से पाँच घंटे तक बात की। कई नेताओं ने पार्टी में अंदरूनी स्तर पर सुधार की बात कही। सोनिया गांधी ने असम और केरल के लिए तीन-अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सचिव नियुक्त किए।

पार्टी के तेलंगाना प्रभारी मणिक्कम टैगोर ने कहा, “हमने तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति में बदलाव की प्रक्रिया शुरू की है। तेलंगाना प्रदेश अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ दिया है। राज्य के 160 से अधिक नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद आंतरिक रिपोर्ट पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी गई है।”

पंजाब के प्रभारी हरीश रावत ने कहा, “प्रदेश कांग्रेस समिति ठीक पर जिला समितियों के गठन की तैयारी शुरू हो गई। जल्द जिला कांग्रेस समितियों का गठन होगा। कृषि कानूनों पर मामला सुलझने के बाद एक नई जिला समिति का गठन होगा।”

सूत्रों की मानें तो गुजरात प्रदेश कांग्रेस में भी बदलाव पर काम अग्रसर है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को बदलने पर इस महीने के आखिर तक फैसला होगा। बता दें कि कांग्रेस ने अपनी मुंबई इकाई में हाल ही में बदलाव किया था, जबकि मणिपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को भी बदल दिया था।