समाचार
सेना प्रमुख नरवाणे- “पीओके भारत का है, आदेश मिला तो उचित कार्रवाई करेंगे”

शनिवार (11 जनवरी) को नवनियुक्त भारतीय सेना प्रमुख नरवाणे ने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) भारतीय संसद के प्रस्ताव के अनुसार भारत का अभिन्न अंग है और यदि क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने का आदेश दिया जाता है, तो सेना उचित कार्रवाई करेगी।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सेना प्रमुख नरवाणे ने कहा, “एक संसदीय संकल्प है कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है। यदि संसद यह चाहती है तो पीओके को भी हमारे पास होना चाहिए। जब हमें इस आशय के आदेश मिलेंगा तो हम उचित कार्रवाई करेंगे।”

गौरतलब है कि सेना प्रमुख इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि पीओके, जैसा राजनीतिक नेतृत्व द्वारा कहा गया है कि वह भारत का हिस्सा है, क्या भारत का हिस्सा हो सकता है।


हाल ही में, एक समाचार चैनल के साथ अपने एक साक्षात्कार में, जनरल एमएम नरवाणे ने कहा था कि सेना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बड़े पैमाने पर ऑपरेशन करने के लिए तैयार है, “अगर ऐसा जरूरी होता”, इंडिया टुडे की रिपोर्ट।

तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य की विशेष स्थिति के हटने के बाद के महीनों में, वर्तमान और पूर्व भारत सरकार के मंत्रियों ने पीओके को पुनःप्राप्त करने के विचार को सार्वजनिक रूप से जाहिर किया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सितंबर में कहा था पीओके, “भारत का एक हिस्सा है और हमें उम्मीद है कि एक दिन हमारे पास इस पर भौतिक अधिकार क्षेत्र होगा।”