समाचार
स्कॉट मॉरिसन का गणतंत्र दिवस, ऑस्ट्रेलिया दिवस के अवसर पर द्विपक्षीय संबंधों पर ज़ोर

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारत को गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए ऑस्ट्रेलिया दिवस के भी 26 जनवरी को होने को अद्भुत संयोग बताया है। उन्होंने कहा, “हमारा इतिहास लंबा है और हमारे बीच संबंध कई हैं। हर वर्ष के साथ हमारे संबंध और निकट हो रहे हैं। वैश्विक महामारी ने भी हमें अलग नहीं किया।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत और ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय दिवस से ज्यादा चीजें साझा करते हैं। हम समान आदर्शों, लोकतंत्र, स्वतंत्रता, स्वाधीनता, विविधता, उद्यम और अवसर का अनुसरण करते हैं।”

स्कॉट मॉरिसन ने नरेंद्र मोदी को अच्छा दोस्त बताते हुए कहा, “दोनों ने एक व्यापक और रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं, जो व्यापार, निवेश, रक्षा और वैज्ञानिक साझेदारी के लिए बड़ा कदम है। यह एक-दूसरे के प्रति हमारे विश्वास, समान हित व मूल्यों को दिखाता है।”

अंत में उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएँ देता हूँ।” वहीं, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मॉरिस पायने ट्वीट किया, “साझा लोकतांत्रिक आदर्शों द्वारा निर्देशित प्राकृतिक सहयोगी ऑस्ट्रेलिया आज ऑस्ट्रेलिया दिवस और भारत गणतंत्र दिवस मना रहा है। भारत के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई।”