समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष होने पर जनता के नाम लिखा पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर देश के नागरिकों के नाम एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने सरकार की गत एक वर्ष की उपलब्धियों और अहम निर्णयों का जिक्र किया।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के निर्णय पर प्रधानमंत्री ने कहा, “इसने देश में राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत किया है।”

पत्र में उन्होंने लिखा, “गत एक वर्ष में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय राम मंदिर निर्माण, अनुच्छेद-370, तीन तलाक या फिर सीएए लिए गए। ये सारी उपलब्धियाँ सभी को याद हैं। इनके बीच कई फैसले और बदलाव ऐसे हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति और लक्ष्य दिए हैं। हमने गरीबों के बैंक खाते खोलकर, मुफ्त गैस, मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर, शौचालय और घर बनवाकर गरीब की गरीमा बढ़ाई है। ”

प्रधानमंत्री ने लिखा, “अब पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में हर किसान आ चुका है। इसके तहत 9.50 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 72 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जा चुकी है। 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में शुद्ध पानी मिले इसलिए जल जीवन मिशन शुरू किया। 50 करोड़ से अधिक के पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का अभियान चला।”

उन्होंने कहा, “यह पहली बार हुआ, जब किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 60 साल की आयु के बाद तीन हजार रुपये की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा दी जा रही है। गत एक वर्ष में सामान्य जन के हित से जुड़े बेहतर कानूनों को बनाने को लेकर तेजी से काम हुआ। इसी वजह से उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, चिटफंड कानून में संशोधन हो, दिव्यांगों, महिलाओं और बच्चों को अधिक सुरक्षा देने वाले कानून जल्दी बन पाए हैं।”