समाचार
प्रधानमंत्री ने ‘अम्फान’ को लेकर बैठक में जानीं तैयारियाँ, हरसंभव सहायता का आश्वासन

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात अम्फान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की। इसकी अध्यक्षता करते हुए उन्होंने सभी तरह की तैयारियों का निरीक्षण किया।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने स्थिति की समीक्षा करते हुए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) द्वारा उठाए गए कदमों और लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुँचाने के बारे में जानकारी ली।

बैठक के बाद नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “अम्फान से निपटने को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। प्रतिक्रिया उपायों के साथ निकासी योजनाओं पर भी बात हुई। मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूँ और केंद्र सरकार से हरसंभव मदद का भरोसा देता हूँ।”

बैठक में एनडीआरएफ के महानिदेशक ने सूचित किया कि हमारी 25 टीमों को तैनात किया गया है। वहीं 12 अन्य टीमों को तैनात रखा गया है। देश के अन्य हिस्सों में भी एनडीआरएफ की 24 अन्य टीमें तैयार रखी गई हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया, “चक्रवात ने सोमवार को महाचक्रवात का रूप धारण कर लिया। यह उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी की तरफ से रुख कर सकता है। 20 मई को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में दीघा और हटिया द्वीप के बीच तटों से गुजर सकता है।”