समाचार
दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग अटल टनल का प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल में किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (3 अक्टूबर) को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग अटल टनल का लोकार्पण किया। यह सुरंग सभी मौसम में खुली रहेगी। इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

पीरपंजाला की पहाड़ी को भेदकर 3200 करोड़ की लागत से यह टनल दुनिया की सबसे ऊँचाई (10040 फीट) पर हाईवे पर बनी है। सेना इस मार्ग से चीन से सटी सीमा लद्दाख और पाकिस्तान से सटे कारगिल तक आसानी से पहुँच जाएगी।

उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “जब विकास के पथ पर तेजी से बढ़ना हो तो रफ्तार बढ़ानी ही पड़ती है। अटल टनल के काम में भी 2014 के बाद अभूतपूर्व तेजी लाई गई। जहाँ हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी, उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में हमने 26 साल का काम पूरा कर लिया।”

उन्होंने कहा, “2002 में अटल जी ने इसके लिए अप्रोच रोड का शिलान्यास किया था। उनकी सरकार गई तो काम भुला दिया गया। 2013-14 तक टनल के लिए सिर्फ 1300 मीटर काम हो पाया था। जानकारों ने बताया कि इस रफ्तार से काम 2040 में पूरा हो पाएगा। हमने इसे कुछ वर्षों में कर दिखाया। टनल बनने से सिर्फ अटल जी का सपना ही नहीं पूरा हुआ बल्कि करोड़ों लोगों का दशकों पुराना इंतज़ार खत्म हो गया।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने सुरंग अटल टनल का जायज़ा भी लिया। टनल में हर 150 मीटर की दूरी पर टेलीफोन सुविधा होगी। 60 मीटर पर हाइड्रेंट, हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास, प्रत्येक 2.2 किमी में वाहन मोड़ सकेंगे। हर 1 किमी में हवा की गुणवत्ता चेक होगी। हर 250 मीटर पर सीसीटीवी लगाए गए हैं।