समाचार
स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स पुरस्कार

स्वच्छ भारत अभियान के सफल संचालन के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स संस्था के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स पुरस्कार से सम्मानित किया।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा, “भारत स्वच्छता को लेकर अपने अनुभव और विशेषज्ञता को दूसरे देशों के साथ साझा करने को तैयार है। दुनिया के लिए भारत के इस योगदान से मुझे इसलिए भी खुशी होती है क्योंकि हमने विश्व को अपना परिवार माना है।”\

उन्होंने कहा, “हम स्वस्थ भारत अभियान और जल जीवन आंदोलन पर भी ध्यान दे रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत हमारा ध्यान जल संरक्षण और उसे रिसाइकल करके पुन: पीने योग्य बनाने का है, ताकि भारतीयों को पर्याप्त साफ पानी मिल सके।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान चलाया है। इसका लक्ष्य 2022 तक रखा गया है। आज भारत में कई जन आंदोलन चल रहे हैं। मुझे 1.3 अरब भारतीयों के हौसले पर पूरा भरोसा है। वे स्वच्छ भारत की तरह बाकी अभियानों को भी सफल बनाएँगे। ”

नरेंद्र मोदी ने कहा, “विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट बताती है कि स्वच्छ भारत अभियान की वजह से 3 लाख जिंदगियों को बचाने की संभावना बनी है। बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स संस्था की रिपोर्ट कहती है कि भारत के गाँवों में स्वच्छता बढ़ने से ह्रदय संबंधी बीमारियों में कमी आई है। ”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे खुशी है कि महात्मा गांधी ने जो स्वप्न देखा था, वो अब पूरा होने जा रहा है। गांधीजी कहते थे कि एक आदर्श गाँव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह स्वच्छ हो। आज हम गाँव ही नहीं पूरे देश को स्वच्छता के मामले में आदर्श बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं।”