समाचार
प्रधानमंत्री ने दिवाली से पूर्व काशी को दी ₹614 करोड़ की 30 विकास योजनाओं की सौगात

दीपावली के त्यौहार से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सोमवार (9 नवंबर) को 30 विकास योजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कहा, “कोरोनावायरस के खिलाफ युद्ध वाराणसी के लोगों ने जिस जीवटता के साथ लड़ा और सामाजिक एकजुटता का परिचय दिया है, वह प्रशंसनीय है।”

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “करीब 220 करोड़ रुपये की 16 योजनाओं के लोकार्पण के साथ करीब 400 करोड़ रुपये की 14 योजनाओं पर आज से काम शुरू हुआ है। बनारस में जो विकास कार्य हो रहे हैं और जिन्हें करवाने का सरकार ने निर्णय लिया है, उनका लाभ यहाँ के लोगों को मिल रहा है। इन सबके पीछे बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद है।”

उन्होंने कहा, “माँ गंगा को लेकर किए जा रहे प्रयास काशी के लिए नई संभावनाओं का द्वार हैं। धीरे-धीरे यहाँ के घाटों की स्थिति बदल रही है। घाटों की स्वच्छता और सुंदरता के साथ सारनाथ की तस्वीर भी बदल रही है। हमारी कोशिश है कि काशी के हर व्यक्ति की भावनाओं के अनुरूप विकास का पहिया आगे बढ़े।”

प्रधानमंत्री ने अंत में कहा, “गंगा ऐक्शन प्लान परियोजना के अंतर्गत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा हो चुका है। नालों से अतिरिक्त सीवेज गंगा में गिरने से रोकने के लिए डायवर्जन लाइन का शिलान्यास हो चुका है। आज जिस लाइट एवं साउंड कार्यक्रम का लोकार्पण किया गया है, उससे सारनाथ की भव्यता और बढ़ेगी। अब काशी लटकते और खतरनाक बिजली के तारों से भी मुक्त हो रहा है।”