समाचार
“प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने ₹31 करोड़ का राजस्व एकत्रित किया”- मंत्री ठाकुर

केंद्र सरकार ने सोमवार (19 जुलाई) को जानकारी दी कि प्रसार भारती ने 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक मन की बात कार्यक्रम की स्थापना के बाद से इससे अब तक करीब 31 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया।

इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय प्रसारक ने कार्यक्रम को बनाने पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं किया क्योंकि यह प्रसार भारतीय के संसाधनों का लाभ उठाकर तैयार किया गया है।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि मन की बात दूरदर्शन और आकाशवाणी के विभिन्न चैनलों पर प्रसारित होता है।

उन्होंने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन के चैनलों पर कार्यक्रम की उपलब्धता के पारंपरिक तरीके के अलावा यह कार्यक्रम देशभर में केबल और डीटीएच मंचों पर करीब 91 निजी उपग्रह टीवी चैनलों द्वारा भी प्रसारित होता है।

यह कार्यक्रम मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए आईओएस और एंड्रॉइड मंचों पर न्यूज़ऑनएयर और प्रसार भारती के विभिन्न यूट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध है।

अमिताभ ठाकुर ने आगे कहा कि टेलीविजन चैनलों के ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) द्वारा मापे गए दर्शकों के आँकड़ों के अनुसार, मन की बात कार्यक्रम के दर्शकों की संचयी पहुँच 2018 से 2020 की अवधि के दौरान करीब 6 करोड़ से 14.35 करोड़ तक होने का अनुमान लगाया गया है।