समाचार
मोदी की गुजरात यात्रा में अहमदाबाद मेट्रो, अस्पताल, श्रम योगी योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (4 मार्च) से अपनी दो-दिवसीय यात्रा गुजरात में सौराष्ट्र जामनगर से शरू करेंगे। अपनी इस दो-दिवसीय यात्रा में प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरआत भी करेंगे, इंडिया टुडे ने रिपोर्ट किया। 

पहले दिन की यात्रा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो-दिवसीय यात्रा की शुरुआत जामनगर से करेंगे जहाँ वे गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल के एक 750 बेड के उपभवन और एक छत्रावास का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री सौनी जल योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे जिसमें रणजीत सागर सिंचाई योजना से भूमिगत-1 और माचु-1 से न्यारी लिफ्ट सिंचाई योजना शामिल होंगीं। और साथ ही जोडिया विलवणीकरण संयंत्र और भूमिगत-3 से वेणु-2 लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे।

जामनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत से रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और साथ ही बांद्रा-जामनगर हमसफ़र एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएँगे।

जामनगर के बाद मोदी अहमदाबाद के उमिया धाम मंदिर का भी नींव पत्थर रखेंगे।

अहमदाबाद मेट्रो रेल कमीशन के भाग के रूप में, अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा जो की 28.28 किमी लंबी रेल लाइन है। और साथ ही मेट्रो के पहले भाग का भी उद्घाटन करेंगे।

इन सब के आलावा प्रधानमंत्री देश को कई सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल भी अर्पित करेंगे जो कि अहमदाबाद में बनें हैं, उनमें कैंसर,आँख और दंत चिकिस्ता के अस्पताल शामिल होंगे।

दूसरे दिन की यात्रा 

मंगलवार (5 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दूसरे दिन की यात्रा को गांधीनगर, अदलज में अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट से शुरू करेंगे जहाँ वह शिक्षा भवन और विद्यार्थी भवन का शिलान्यास करेंगे।

वस्त्रल में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की भी शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत जिन कामगारों की मासिक आय 15000 रुपये तक होगी वह इस पेंशन परियोजना के लाभार्थी होंगे। प्रधानमंत्री द्वारा कुछ लाभार्थियों को पेंशन कार्ड भी दिए जाएँगे।

यह योजना इस साल अंतरिम बजट में पेश की गई थी जिसके तहत न्यूनतम 3000 रुपये की मासिक पेंशन कामगारों को दी जाएगी जब वे 60 साल की उम्र के हो जाएँगे।