समाचार
प्रधानमंत्री मोदी क्वाड के लिए जाएँगे वॉशिंगटन, संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस माह के अंत में वॉशिंगटन में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ इस वर्ष मार्च में अपने उद्घाटन आभासी शिखर सम्मेलन के बाद से कई मोर्चों पर हुई प्रगति का आकलन करेंगे।

चारों नेता 24 सितंबर को महत्व वाले कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और इस वर्ष मार्च में शुरू की गई कोविड-19 टीकाकरण पहल का भी आकलन करेंगे।

संबंधित योजना के तहत चार देशों ने 2022 के अंत तक एशियाई महाद्वीप में एक अरब कोविड-19 वैक्सीन खुराक की आपूर्ति करने के लिए निर्माण, वित्तपोषण और वितरण क्षमता को पूरा करने का निर्णय लिया था।

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के उच्चस्तरीय खंड की आम बहस को भी संबोधित करने वाले हैं।

हिंदू बिज़नेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष शिखर सम्मेलन का विषय कोविड-19 से उबरने की आशा के साथ लचीलापन पर ध्यान देने और संयुक्त राष्ट्र के पुनरुद्धार, स्थाई पुनर्निर्माण व ग्रह की आवश्यकताओं को संबोधित करने जैसे मुद्दों से संबंधित है।