समाचार
पीएमयूवाई- प्रधानमंत्री आज सौंपेंगे गैस कनेक्शन, 7 माह पूर्व पूरा होगा 8 करोड़ का लक्ष्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत औरंगाबाद के सेंदरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक कार्यक्रम के तहत गैस कनेक्शन बाँटेंगे। इसके साथ ही योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन देने के अपने लक्ष्य को मोदी सरकार 7 महीने पहले ही पूरा कर लेगी।

देश के गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए उत्तर प्रदेश के बलिया से 1 मई 2016 को लगभग 3 साल पहले यह योजना शुरू की गई थी। रसोई गैस के इस्तेमाल से महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य, पर्यावरण पर इसका सकारात्मक असर पड़ा है। इसके बाद महिलाओं को खाना बनाने के लिए लकड़ी, गोबर जैसे उत्पादों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है।

यह योजना तीन राज्य स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियों आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने लागू की थी। उन्होंने इस योजना को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक अभियान की तरह लागू किया गया। शनिवार को 8 करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य अब मार्च 2020 की समयसीमा से 7 महीने पहले हासिल किया जाना है।

योजना के ज्यादातर लाभार्थी उत्तर प्रदेश में 1.46 करोड़, बिहार में 85 लाख, मध्य प्रदेश में 71 लाख और राजस्थान में 63 लाख लोग हैं। इनमें 40 प्रतिशत योजना का लाभ लेने वाले एससी-एसटी की श्रेणियों से आते हैं।