समाचार
नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की पाँचवीं बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रधानमंत्री ने 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य रखा।

दैनिक भास्कर  की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आय और रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की भूमिका सबसे ज़रूरी है। इस पर राज्यों को विशेष ध्यान देना चाहिए। केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृतज्ञ है। पीएम किसान, किसान सम्मान निधि और अन्य योजनाओं का लाभ किसानों को समय पर पहुँचाना सुनिश्चित किया जाए।”

बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फिर से विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की अपनी माँग दोहराई। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मुद्दा उठाया।

नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शामिल नहीं हुए। इसके अलावा, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।