समाचार
प्रधानमंत्री ने ममता सरकार को पीएम किसान योजना बंगाल में लागू न करने पर फटकारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की इस तिमाही की किश्त जारी करते हुए ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (25 दिसंबर) को पीएम किसान निधि की एक और किश्त के रूप में पूरे भारत में 18,000 करोड़ रुपये किसानों को हस्तांतरित किए लेकिन पश्चिम बंगाल के किसान इस लाभ से चूक गए क्योंकि ममता सरकार ने लाभार्थियों की सूची का सत्यापन ही नहीं किया है।

2019 में शुरू हुई इस पहल के तहत पश्चिम बंगाल के लगभग 70 लाख किसानों को केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई 2000 रुपये की सातवीं किश्त प्राप्त नहीं हुई।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के 23 लाख किसानों ने केंद्रीय पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण किया है।

इस मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज, मुझे अफसोस है कि पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। बंगाल के 23 लाख से अधिक किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है क्योंकि राज्य सरकार ने सत्यापन प्रक्रिया को इतने लंबे समय के लिए रोक दिया है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी पिछले सप्ताह अपनी पश्चिम बंगाल यात्रा के दौरान पीएम-किसान योजना का मुद्दा उठाया था।