समाचार
लोकसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची, वाराणसी से नरेंद्र मोदी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार (21 मार्च) को लोकसभा चुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वालाणसी से पुनः चुनाव लड़ने की घोषणा की गई है।

इस बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी लोकसभा चुनावों में प्रवेश कर रहे हैं और वे गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। इसका अर्थ यह भी लगाया जा सकता है कि वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि उनके पास यह सीट 1998 से थी।

कुल मिलाकर भापा ने 182 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। अन्य कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी उनकी वर्तमान सीटों पर पुनः चुनाव लड़ेंगे, क्रमशः लखनऊ व नागपुर। जनरल वीके सिंह जो गाज़ियाबाद से 5.67 लाख मतों के बड़े अंतर से जीते थे, वे भी वहीं से चुनाव लड़ेंगे।

राहुल गांधी को पुनः अपने पुरन प्रतिद्वंदी स्मृति ईरानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वे इस बार भी अमेठी से ही खड़ी हो रही हैं। कांग्रेस अध्यक्ष भले ही जीत दर्ज करने में सफल रहे हों लेकिन उन्हें ईरानी ने कड़ी टक्कर दी थी।

पूर्व वरिष्ठ बीजद नेता बिजयंत जय पांड्या जो हाल ही में भाजपा में सम्मिलित हो गए हैं, वे अपनी पूर्व सीट केंद्रपाड़ा से ही लड़ेंगे जो त्यागपत्र जेने से पहले उनके पास थी। जहाँ तिरुवनंतपूरम सीट पर मोहनलाल को चुनाव लड़ाने की चर्चाएँ थीं, वहाँ से मिज़ोरम के पूर्व राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन चुनाव लड़ेंगे।