समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने 2019 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिटिश पत्रिका ने वैश्विक स्तर पर अपने बढ़ते हुए कद को दोहराते हुए 2019 का दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति घोषित किया है।

ज़ी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश हेराल्ड पत्रिका द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नाम शामिल थे।

इसमें मोदी 30.9 प्रतिशत वोट हासिल करते हुए प्रथम स्थान पर रहे। वहीं, पुतिन, ट्रम्प और जिनपिंग को क्रमशः 29.9 प्रतिशत, 21.9 प्रतिशत और 18.1 प्रतिशत वोट मिले।

पाठकों की वोटिंग में दुनियाभर के 25 नेताओं को शामिल किया गया था। इसमें से चार उम्मीदवारों को विशेषज्ञ समिति द्वारा चुना गया था।

इसमें आश्चर्य की बात नहीं है कि अपने पंसदीदा नेता को वोट करने के लिए एक बार में जब लोगों ने वोट करना शुरू किया तो वेबसाइट तक क्रैश हो गई। इस तरह एक सप्ताह में भारीभरकम 30 लाख हिट्स प्राप्त हुए।

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जुलाई में ब्रिटिश हेराल्ड पत्रिका के कवर पेज पर दिखाया जाएगा, जो 15 जुलाई 2019 को जारी की जाएगी। पत्रिका ने इससे पहले मई-जून के अंक में जैकिंडा अर्डर्न और मार्च-अप्रैल के अंक में व्लादिमीर पुतिन को चित्रित किया था।