समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द स्थापित करने के निर्देश दिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (9 जुलाई) को देश भर में कोविड-19 की स्थिति, चिकित्सा ऑक्सीजन वृद्धि और इसकी उपलब्धता की प्रगति समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव स्वास्थ्य सचिव, आवास एवं शहरी मामलों के सचिव समेत अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी मौजूद रहे।

पीएमओ की एक विज्ञप्ति के अनुसार, अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश भर में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र आ रहे हैं। इसमें पीएम केयर्स के साथ विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक उपक्रमों का योगदान सम्मिलित है। पीएम केयर्स द्वारा योगदान किए गए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र सभी राज्यों और जिलों में आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को बताया गया कि एक बार पीएम केयर्स के माध्यम से आने वाले सभी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएँगे तो वे चार लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बेड के लिए उपयोग किए जाएँगे।

उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि इन संयंत्रों को जल्द चालू किया जाए। इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया जाए।