समाचार
अम्फान- प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा और बंगाल का दौरा कर वित्तीय सहायता की घोषणा की

चक्रवात अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा के क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने दोनों राज्यों में समीक्षा बैठक कर क्रमश: 1,000 और 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा भी की।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा में प्रधानमंत्री मोदी के प्रभावित क्षेत्रों के सर्वेक्षण के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और राज्यपाल गणेशी लाल मौजूद थे। उन्होंने सहायता के लिए 500 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की। साथ ही मरने वालों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50,000 रुपये देने की भी बात कही।

उन्होंने कहा, “हमने ओडिशा की सहायता के लिए पूर्ववत 500 करोड़ रुपये देने की व्यवस्था करने की घोषणा की है। केंद्र सरकार राज्य की हरसंभव सहायता करने के लिए तत्पर है। इसके अलावा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के प्रभावित क्षेत्रों के लिए सहायता की पेशकश की।”

ममता बनर्जी ने कहा, “प्रधानमंत्री ने आपातकालीन निधि के लिए सहायता की घोषणा की लेकिन स्पष्ट नहीं किया कि यह अग्रिम होगा या पैकेज रहेगा। मैंने उनसे कहा कि जहाँ भी हमारा पैसा है, वहाँ के लिए 53,000 करोड़ रुपये मिलने हैं। मैंने जल्द सहायता देने की बात कही, ताकि उस धन का उपयोग कर संकट के दौर से उबरा जा सके।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति के नुकसान के आँकलन के लिए केंद्र की ओर से टीम भेजी जाएँगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा।”

ममता बनर्जी ने अम्फान चक्रवात को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की। उन्होंने बताया कि अब तक इससे 80 लोगों की जान जाने की खबर मिली है। उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए उनके समर्थन और चिंताओं को लेकर आभार व्यक्त किया।