समाचार
ग्लोबल वीक-2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्वव्यापी वर्चुअल संबोधन कल

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किए जा रहे भारत ग्लोबल वीक-2020 के उद्घाटन के मौके पर एक विश्वव्यापी संबोधन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तैयार हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत के वैश्वीकरण पर सबसे बड़े अंतर-राष्ट्रीय कार्यक्रमों में से एक है। यह आयोजन गुरुवार (9 जुलाई) से शुरू होगा। इसमें भारत के व्यापार, विदेशी निवेश की संभावनाओं और विनिर्माण अवसरों पर ज़ोर दिया जाएगा।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए तीन दिवसीय कार्यक्रम पूरी तरह से वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेलवे और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद और कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे सहित प्रमुख वक्ता व वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे।

कार्यक्रम में कुल 75 सत्र आयोजित किए जाएँगे। इसमें कई तरह के विषयों जैसे भूराजनीति, व्यापार, उभरती प्रौद्योगिकियाँ, बैंकिंग व वित्त, फार्मा, रक्षा व सुरक्षा और कला व संस्कृति को शामिल किया जाएगा।

इसके साथ ही भारत के संबंधों से संबंधित देश-विशेष सत्रों की एक शृंखला होगी। ऐसे राष्ट्रों में ब्रिटेन, यूएस, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और जापान शामिल होंगे।