समाचार
सरल यात्रा के लिए मोदी की सौगात, “एक देश एक कार्ड” से सभी जन यातायात सुलभ

सोमवार (4 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो-दिवसीय गुजरात यात्रा में अहमदाबाद में “एक देश एक कार्ड” की नई पहल को शुरू किया। इस कार्ड को यात्री किसी भी प्रकार के जन यातायात साधन में इस्तेमाल कर पाएँगे, टाइम्स ऑफ़ इंडिया  ने रिपोर्ट किया। प्रधानमंत्री ने इसे लॉन्च करते हुए कहा, “तकनीक विकसित करने के लिए हमने एक विशेष टास्क फोर्स बनाई थी। यह प्रयास जीवन और यातायात को सुलभ बनाने के लिए है।”

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने बताया कि बैंक अपने नए डेबिट और क्रेडिट कार्डों में एक नई सुविधा जोड़ेंगे जिससे यात्री सीधा अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट ले पाएँगे और इसे वे मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड के तरह भी इस्तेमाल कर पाएँगे।

दिल्ली मेट्रो ने देश में ही बने नए स्वचालित किराया संग्रह काउंटर (एएफसीएस) का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, यात्री इस नए कार्ड को इस मशीन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। नए बन रहे और जो बन गए हैं उन सभी मेट्रो स्टेशनों पर इन नई मशीनों को लगा दिया जाएगा। और जब पूरी तरह से यह नई मशीनें स्टेशनों पर लग जाएँगी तभी पुरानी को हटाया जाएगा। 

सरकारी अधिकारियों ने यह भी कहा कि भारत कुछ गिने-चुने देशों में से एक हैं जिन्होंने अपने देश में ही एएफसीएस का निर्माण किया है। पहले भारत इन मशीनों के लिए विदेशी देशों पर निर्भर था जो बहुत ज़्यादा राजसी गौरव (रॉयल्टी) मांगते थे। अब यह मशीनें भारत में बनाई जा रहीं है तो इनका किराया कम होगा।