समाचार
केपी शर्मा के रॉ प्रमुख से मिलकर बदले सुर, दशहरे की बधाई संग ट्वीट किया पुराना नक्शा

भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल से मिलने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के सुर बदल गए हैं। उन्होंने ट्वीट करके विजयदशमी की बधाई दी और अपने देश का पुराना ही नक्शा उसमें उपयोग किया।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सामंत कुमार गोयल ने बुधवार (21 अक्टूबर) रात को अकेले नेपाली प्रधानमंत्री से उनके आधिकारिक आवास पर भेंट की थी। अब अगले माह सेना प्रमुख जनरल नरवणे भी नेपाल की यात्रा पर जा रहे हैं।

हालाँकि, इस बैठक के बाद केपी शर्मा को अपनी ही नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कई नेताओं ने कूटनीतिक नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है। नेता भीम रावल ने कहा, “रॉ प्रमुख के साथ जो बैठक हुई, वह कूटनीतिक नियमों के विपरीत है।”

रावल ने कहा, “यह बैठक विदेश मंत्रालय के संबंधित संभाग के साथ बिना परामर्श के गैर पारदर्शी तरीके से हुई। इससे हमारी राजकीय प्रणाली कमजोर होगी।” पार्टी के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ के उप प्रमुख विष्णु रिजाल ने कहा, “कूटनीति नेताओं के द्वारा नहीं बल्कि राजनयिकों द्वारा संभाली जानी चाहिए।”

विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस के केंद्रीय नेता गगन थापा ने ट्वीट किया, “यह बैठक न केवल कूटनीतिक नियमों का उल्लंघन है बल्कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा भी पैदा करती है। इसकी जाँच की जानी चाहिए।”

प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने नेपाली प्रधानमंत्री संग बैठक की पुष्टि करते हुए कहा, “बुधवार शाम को रॉ चीफ गोयल ने ओली से मुलाकात की।” थापा ने इस बैठक का विवरण देने से मना कर दिया।” नेपाली विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “इस बैठक में उनके मंत्रालय से कोई प्रतिनिधि उपस्थित नहीं था।”