समाचार
बोरिस जॉनसन यूके में कोरोना के नए प्रकार के कारण गणतंत्र दिवस पर नहीं आएँगे भारत

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर सम्मिलित होने के लिए आने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारतीय दौरा रद्द कर दिया गया है। इस बाबत ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने मंगलवार (5 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और समारोह में आने में अपनी असमर्थता जताई।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सुबह नरेंद्र मोदी से बात की और भारत आने पर अपनी असमर्थता जताई। उन्होंने अपनी यात्रा रद्द करने पर दुख भी जाहिर किया है।”

माना जा रहा है कि यूके में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए प्रधानमत्री ने देश में ही रहने का निर्णय लिया। हालाँकि, दोनों प्रधानमंत्रियों के बीत हुई वार्ता में आपसी सहयोग को बढ़ाने पर बात हुई। साथ ही तय हुआ कि दोनों देश मिलकर कोरोना महामारी से लड़ेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि बोरिस जॉनसन जून महीने से पहले भारत का दौरा करेंगे। जी-7 समिट से पूर्व यह दौरा होगा क्योंकि समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अतिथि के तौर पर यूके जाएँगे। बता दें कि यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते संकट की वजह से फिर से फरवरी के मध्य तक लॉकडाउन लगा दिया गया। एक तरफ वहाँ वैक्सीन लगाई जा रही है तो दूसरी तरफ लॉकडाउन की घोषणा की गई है।