समाचार
लावा नोकिया के साथ बना रहा स्मार्टफोन, पीएलआई सहयोग से सह-ब्रांडेड फोन पर वार्ता

घरेलू स्मार्टफोन विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख घरेलू कंपनी लावा इंटरनेशनल सह-ब्रान्डेड स्मार्टफोन्स बनाने के लिए शीर्ष भारतीय दूरसंचार दिग्गजों में से एक साथ सकारात्मक बातचीत कर रही है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 4-जी स्मार्टफोन्स की कीमतों में गिरावट और संभावित रूप से इसे अपनाने पर टेलीकॉम दिग्गज द्वारा सह-ब्रांडेड स्मार्टफोन पर सब्सिडी दी जाएगी।

कंपनी ने फिनलैंड की टेलीकॉम दिग्गज कंपनी नोकिया (एचएमडी ग्लोबल) के लिए भी स्मार्टफोन्स बनाने शुरू कर दिए हैं। यह अब उन कंपनियों के साथ साझेदारी करना चाहती है, जो आपूर्ति शृंखलाओं को साझा कर सकती हैं।

ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह विकास इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी उन पाँच चुनिंदा घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं में से एक है, जिन्हें सरकार की महत्वाकांक्षी उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव्स (पीएलआई) योजना के तहत चुना गया है।

पीएलआई योजना के तहत लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कंपनी ने पहले ही 30 मिलियन स्मार्टफोन्स और 45 मिलियन फीचर फोन के लिए अपनी विनिर्माण क्षमता का विस्तार किया है।

यह भी गौर करना चाहिए कि लावा इंटरनेशनल और एक अन्य कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजीज, जिसे आकर्षक योजना के तहत चुना गया था, उसके भी स्मार्टफोन के अनुबंध निर्माण के 1 अरब डॉलर के सौदे के लिए मोटोरोला के साथ बातचीत करने की सूचना मिली थी।