समाचार
तेल बाज़ार पर नहीं पड़ेगा अमेरिकी चुनावों का असर, एकाधिकार के दिन गए- धर्मेंद्र प्रधान

वेदांता रिसोर्सेज़ लिमिटेड के सहयोग से स्वराज्य द्वारा आयोजित “रोड टू आत्मनिर्भर भारत” वेबिनार शृंखला के दूसरे भाग में केंद्रीय पेट्रोलियम (तेल) एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत को ऊर्जा की दृष्टि से विकास की बड़ी क्षमता रखने वाला देश बताते हुए कहा, “भारत ही वह देश है जहाँ से विश्व ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ेगा।”

“हम अपने नागरिकों को स्वच्छ ईंधन देना चाहते हैं”, प्राकृतिक गैस के लिए विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए प्रधान ने गैस पाइपलाइन बिछाने की भी बात कही। “भारत एक पारदर्शी गैस एक्सचेंज विकसित कर रहा है”, प्रधान ने गैस आधारित अर्थव्यवस्था के स्वप्न की बात की।

बीपीसीएल के निजीकरण पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि तेल कंपनियों की व्यावसायिक क्षमता बढ़े इसलिए निजीकरण के प्रयास जारी हैं। “भारत मानता है कि एकाधिकार के दिन चले गए हैं और उपभोक्ताओं के अनुसार ही अब बाज़ार चलेगा। अगले दो दशक की वृद्धि भारत से ही आएगी।”, प्रधान ने कहा।

यूएस में सत्ता परिवर्तन पर प्रधान ने कहा कि इससे भारत के तेल बाज़ार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। “रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक जो भी पार्टी हो लेकिन संबंध दो देशों- भारत और अमेरिका के बीच हैं।”, केंद्रीय मंत्री ने बाइडन के राष्ट्रपति बनने से किसी परिवर्तन की संभवाना न होने पर आश्वासन व्यक्त किया।