समाचार
फास्टैग के बिना टोल पार करने पर पड़ेगा दोगुना जुर्माना, कल से देशभर में होगा अनिवार्य

15 फरवरी से फास्टैग पूरे देश में अनिवार्य कर दिया जाएगा। दोपहिया को छोड़कर सभी वाहनों पर इसे लगाना होगा। अगर यह नहीं लगा होगा तो चालक को टोल प्लाजा पार करने के लिए दोगुना टोल टैक्स देना होगा।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को नागपुर हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, “फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। वाहन स्वामी तत्काल इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाएँ। इसके पंजीकरण की समय सीमा को सरकार दो से तीन बार बढ़ा चुकी है।”

उन्होंने कहा, “कुछ मार्गों पर फास्टैग का पंजीकरण 90 प्रतिशत हो गया है। सिर्फ अब 10 प्रतिशत वाहन स्वामी ही बचे हैं। टोल नाकों पर भी यह उपलब्ध है।” बता दें कि 1 अप्रैल से सरकार थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य करने जा रही है। ऐसे में जो वाहन टोल प्लाज़ा पार नहीं करेंगे, उनके लिए भी यह जरूरी होगा।

एनएचएआई के यूपी में क्षेत्रीय अधिकारी के मुताबिक, हर प्लाजा पर इसकी बिक्री की व्यवस्था की जा चुकी है। अगर किसी वाहन का फास्टैग रिचार्ज नहीं है तो वाहन स्वामी या चालक को प्लाजा से 200 मीटर पहले वाहन रोकना होगा। वह बूथ पर आकर अपने इसको रिचार्ज करवा सकेंगे।