समाचार
पाकिस्तानी मुद्रा डॉलर के मुकाबले बेहद कमजोर, मटन 1100 और संतरा 360 रुपये किलो

पाकिस्तानी मुद्रा डॉलर के मुकाबले निचले स्तर पर आने की वजह से महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई है। वहाँ के एक शख्स उमर ओ कुरैशी ने फलों और सब्जियों की कीमत ट्वीट की है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्वीट में उमर ने जानकारी दी कि एक दर्जन संतरा 360 रुपये, केला 150 रुपये दर्जन, नींबू व सेब 400 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, दूथ के 120 रुपये प्रति लीटर, चिकन के 320 तो मटन के 1100 रुपये प्रति किलो के भाव हैं। कुरैशी के ट्वीट को भारत में भाजपा सहित कई राजनीतिक पार्टियों ने री-ट्वीट किया है।

शुक्रवार को पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 148 रुपये पर पहुँच गया था। इससे पहले इस सप्ताह पाकिस्तानी मुद्रा 141 रुपये प्रति डॉलर पर आई थी। पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट पिछले पाँच महीनों में सबसे ज्यादा है।

पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने 16 मई को बताया था, “पाकिस्तान में विदेश मुद्रा भंडार 10 मई तक 13.80 अरब डॉलर से घटकर 8.846 अरब डॉलर बचा है। इस राशि से हम तीन महीने से भी कम समय के लिए जरूरी सामग्री आयात कर सकते हैं।”

पाकिस्तान सरकार की पिछले सप्ताह ही अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ छह अरब डॉलर के राहत पैकेज पर शुरुआती सहमति बनी थी। इस डील के कुछ दिनों बाद ही पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था डगमगाती नजर आ रही है।