समाचार
“पाकिस्तानी एफ16 पाइलट को पीटा गया और संभवतः मृत्यु हो गई”- निर्मला सितारमन

मंगलवार (12 मार्च) को रक्षा मंत्री निर्मला सितारमन ने इस बात की पुष्टि की कि भारतीय सेना को पाकिस्तानी एफ16 के पाइलट के विषय में जानकारी है जिनका विमान भारतीय वायुसेना के मिग21 बिसन चला रहे पाइलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने गिराया, इंडिया टुडे  ने रिपोर्ट किया।

पिछले कुछ दिनों में ऐसी भी रिपोर्ट सामने आई है कि पाकिस्तानी पाइलट को भारतीय समझकर भीड़ ने पीटा था और चोटों के कारण अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। मंत्री ने बताया कि उन्हें पाकिस्तानी एफ16 के पाइलट की जानकारी है जो कथित रूप से मर चुके हैं।

“पाकिस्तान कभी इस बात को नहीं स्वीकारता जब उसके सैनिक मारे जाते हैं। एफ16 को गिराया गया। पाइलट को स्थानीय लोगों ने पीटा और संभवतः अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।”, निर्मला सितारमन ने पूरा घटनाक्रम बताया।

हालाँकि पाकिस्तान इस बात को नकारता आया है कि एफ16 को गिराया गया लेकिन विदेश मंत्रालय और भारतीय वायुसेना ने इस बात के प्रमाण दिए हैं कि पाकिस्तान ने मिलिट्री स्थापनाओं पर हमला करने के लिए एफ16 का उपयोग किया था। मंत्रालय का यह भी कहना है कि गवाहों के बयान व इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य से इसकी पुष्टि की गई है।

अमराम मिसाइल, जिसे सिर्फ एफ16 द्वारा ही दागा जा सकता है, के प्रमाण भी नीडिया को दिए गए। मंत्रालय ने यूएसए से भी इस मामले की जाँच करने के लिए कहा है जिससे यह परखा जा सके कि पाकिस्तान ने क्रय के नियमों का उल्लंघन किया है।