समाचार
इमरान खान की यात्रा से पहले बोले ट्रंप, विध्वंसक हो रहा था पाक इसलिए रोकी सहायता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तानी नीतियों का उल्लेख किया और उनकी 1.3 बिलियन डॉलर की सहायता रद्द करने का कारण बताया, जो अमेरिका से मिलती थी। ट्रंप ने सोमवार को यह टिप्पणी प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका की यात्रा पर आने से पहले की थी।

पाकिस्तान के साथ अपनी नीतियों को लेकर ट्रंप ने कहा, “हम कई वर्षों से पाकिस्तान को सहायता के रूप में 1.3 बिलियन अमरीकी डॉलर का भुगतान कर रहे थे। समस्या यह थी कि पाकिस्तान हमारे लिए कुछ नहीं कर रहा था। वे वास्तव में विध्वंसक थे। वे हमारे खिलाफ जा रहे थे। मैंने लगभग डेढ़ साल पहले 1.3 बिलियन डॉलर की सहायता को समाप्त कर दिया था।”

सहायता के बारे में ट्रम्प ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि पाकिस्तान के साथ अभी हमारे संबंध बेहतर हैं। हमने उनकी आर्थिक मदद की थी लेकिन सब वापस आ सकता है। यह इस पर निर्भर करता है कि हम क्या काम करते हैं।”

पाकिस्तान एक आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। अमेरिका का समर्थन खोने के बाद उसे वैश्विक बाजारों से ऋण जुटाने में भी कठिनाई हो रही है। अमेरिका के मतदान अधिकारों की बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले आईएमएफ ने 6.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त ऋण के लिए शर्त के रूप में देश के सामने एक सख्त आर्थिक पुनर्गठन मानदंड रखा था।