समाचार
पाकिस्तान को वैश्विक कोवैक्स गठबंधन के तहत मिली भारत में बनी 1.7 करोड़ कोविशील्ड

भारत में बनी एस्ट्रोजेनेका कंपनी की कोविशील्ड वैक्सीन अगले सप्ताह से पाकिस्तान में शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनने जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी देश ने वैश्विक कोवैक्स गठनबंधन के तहत एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन की 1.7 करोड़ खुराक हासिल की है। इसका उद्देश्य विकासशील राष्ट्रों में कोरोनोवायरस का उपचार पहुँचाना है।

2020 में पाकिस्तान ने निम्न-आय वाले देशों का समर्थन करने के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा समन्वित इस वैक्सीन साझा योजना पर हस्ताक्षर किए थे।

प्रधानमंत्री इमरान खान के स्वास्थ्य मामलों के विशेष सहयोगी डॉक्टर फैसल सुल्तान ने रविवार (31 जनवरी) को कहा था, “हालाँकि ऐस्ट्राजेनेका भारत में बनकर तैयार हुई है लेकिन ये एक अंतरराष्ट्रीय संधि के तहत पाकिस्तान पहुँचने वाली है। इसके तहत देश की करीब 20 प्रतिशत आबादी को मुफ्त वैक्सीन देने की घोषणा की गई थी। ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान (डीआरएपी) ने पहले ही सिनोफर्म और ऐस्ट्राजेनेका के लिए पंजीकरण किया हुआ था।”

वहीं, भारत ने शनिवार (30 जनवरी) को कोविड-19 के खिलाफ अपने देशव्यापी टीकाकरण अभियान के 15वें दिन के रूप में 37 लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण पूरा कर लिया है।