समाचार
राजस्थान में आईएसआई का जासूस, जवानों को जाल में फँसाकर लेता था गोपनीय सूचना

राजस्थान पुलिस ने सोमवार (25 मार्च) को दिल्ली में रहने वाले एक 42 साल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो कि पकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंसी के लिए भारत में जासूसी कर रहा था, एनडीटीवी  ने रिपोर्ट किया।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) के अतिरिक्त महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया, “मोहम्मद परवेज़ एनआईए के द्वारा देश-द्रोही गतिविधियों के मामले में 2017 से न्यायिक हिरासत में था, उसे सोमवार को पूछताछ के लिए जयपुर लाया गया था, जिसके बाद उसे राज्य पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है”।

अधिकारी ने आगे बताया कि मोहम्मद ने नकली पहचानों के ज़रिये भारतीय सेना के जवानों को जाल में फंसा कर उनसे गोपनीय सूचनाएँ लेकर पाकिस्तान की आईएसआई को भेजा करता था, जिससे कि उसे पाकिस्तान की तरफ से वित्तीय सहायता मिलती थी।

पूछ-ताछ के दौरान परवेज़ ने बताया कि वह पिछले 18 सालों में 17 बार पाकिस्तान जा चूका है और वह आईएसआई की लोगों के साथ संपर्क में भी था।

परवेज़ के पास से मोबाइल सिम कार्ड बरामद किए गए और साथ ही नकली पहचान पत्र भी मिले। मोबाइल सिम कार्डों से पता चला की वह पाकिस्तान में स्थित संचालकों को सूचनाएँ भेजा करता था।

अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि परवेज़ को सोमवार को जयपुर न्यायलय में पेश किया गया था, जहाँ से उसे चार दिन की पुलिस हिरासत में रखे जाने के आदेश मिले हैं।