समाचार
पाकिस्तान का नया आरोप- भारत ने पेगासस के माध्यम से इमरान खान की जासूसी की

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि उनके प्रधानमंत्री इमरान खान के फोन की भी इज़राइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ के स्पाईवेयर पेगासस सॉफ्टवेयर के माध्यम से कथित तौर पर जासूसी की गई। इसको लेकर पड़ोसी देश ने भारत पर निशाना साधा है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया, “हम भारत द्वारा हैकिंग के ब्योरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक बार इसके बारे में जानकारी मिलने के पश्चात इसे हम उचित मंचों पर उठाएँगे।”

इससे पूर्व, फवाद चौधरी ने ट्वीट करके उन रिपोर्टों पर चिंता व्यक्त की थी, जिसमें कहा गया था कि भारत सरकार ने कथित रूप से पत्रकारों और विपक्षी पार्टी के नेताओं की जासूसी करने के लिए इज़राइल के सॉफ्टवेयर का उपयोग किया था।

उधर, एनएसओ ने सफाई दी कि यह एक अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र है। भारत सरकार के सॉफ्टवेयर खरीदने के सवाल पर उसने कहा कि हम इसकी जानकारी नहीं दे सकते हैं। ये जानकारियाँ गोपनीय हैं। पूरे मामले में जारी देशों की सूची पूरी तरह गलत है। इसमें तो कई हमारे ग्राहक भी नहीं हैं।

कंपनी ने आगे कहा, “हमारे सॉफ्टवेयर का उपयोग कभी भी किसी के फोन की बातें सुनने, उसकी निगरानी करने और डाटा एकत्रित करने के लिए नहीं होता है। यह सॉफ्टवेयर चुनिंदा देशों की कानूनी एजेंसियों को दिया गया है, ताकि देश की सुरक्षा की जा सके।”