समाचार
पाकिस्तान इंटरनेट की स्वतंत्रता को लेकर किए गए सर्वेक्षण में निकला फिसड्डी

इंटरनेट की स्वतंत्रता को लेकर कराए गए एक अंतर-राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाकिस्तान को दुनिया के सबसे फिसड्डी देशों में शामिल किया गया है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पाँच मानकों को आधार बनाकर किए गए सर्वेक्षण में दुनिया के 181 देशों को शामिल किया गया था। इसमें पाकिस्तान को बेलारूस, तुर्की, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात और इरिट्रिया के साथ इंटरनेट स्वतंत्रता के मामले में सबसे खराब देशों की श्रेणी में रखा गया है।

टेक रिसर्च कंपनी कंपैरीटेक के सर्वेक्षण में टोरंट, आपत्तिजनक चीजें, न्यूज मीडिया, सोशल मीडिया और वीपीएन को मानक बनाया गया था। इसी आधार पर 181 देशों में इंटरनेट स्वतंत्रता को लेकर सर्वे किया गया था। इसमें पाकिस्तान को दस में से सात नंबर मिले। सेंसरशिप स्केल में यह नंबर इंटरनेट फ्रीडम के मामले में काफी खराब स्थिति को दर्शाता है।

पड़ोसी देश के साथ रखे गए इन सभी देशों का इंटरनेट सेंशरशिप को लेकर समान दृष्टिकोण है। इन सभी देशों में आपत्तिजनक चीजें प्रतिबंधित हैं और राजनीतिक मीडिया पर भी काफी हद तक प्रतिबंध लगाए गए हैं। पाकिस्तान के अलावा सेंसरशिप स्केल में उत्तरी कोरिया को 10 में से 10, चीन को 9, रशिया, तुर्कमेनिस्तान और ईरान को 8 अंक मिले हैं।