समाचार
पाकिस्तान ने बालाकोट हमले के बाद अब नागरिक यातायात के लिए खोला हवाई क्षेत्र

भारत के सख्त रवैये के बाद पाकिस्तान ने सोमवार देर रात से अपने हवाई क्षेत्र को नागरिक यातायात के लिए खोल दिया है। फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद पड़ोसी देश ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

पीटीआई  ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया, “पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन (एनओटीएएम) को करीब 12.41 बजे नोटिस जारी की थी। इसमें कहा था कि पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है।”

इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलेगी। बीते दिनों उसे 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा था। विभिन्न अंतर-राष्ट्रीय उड़ानों का रास्ता बदलने की वजह से काफी धन खर्च हो रहा था। अब उम्मीद है कि भारतीय विमानों की पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आवाजाही शुरू हो जाएगी।

पाक ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के विरोध में ऐसा किया था। हमले में 40 जवान मारे गए थे।