समाचार
अगले माह जयंती, पाकिस्तान ने तय नहीं की करतारपुर गलियारे के उद्घाटन की तिथि

अगले महीने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाई जाएगी लेकिन अब तक पाकिस्तान में बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे के उद्घाटन की कोई तारीख तय नहीं की गई है। हालाँकि, पड़ोसी देश ने आश्वासन दिया है कि अगले महीने गुरु नानक देव की जयंती के अवसर तक गलियारा समय पर खुल जाएगा।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने कहा था कि वह 9 नवंबर से भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को पवित्र करतारपुर साहिब की यात्रा करने की अनुमति देगा। 12 नवंबर को सिख गुरु की 550वीं जयंती के अवसर पर गलियारा खुला रहेगा।

एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए विदेशी कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, “करतारपुर कॉरिडोर प्रधानमंत्री (इमरान खान) के वादे के अनुसार समय से पूरा हो जाएगा। इसका समय पर उद्घाटन होगा लेकिन मैं अभी कोई तारीख नहीं बता सकता क्योंकि अब तक यह तय नहीं हो सकी है।”

भारत-पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित यह गलियारा करतारपुर के दरबार सिंह को भारत में पंजाब के गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक तीर्थस्थल से जोड़ेगा। भारतीय तीर्थयात्रियों को सिर्फ एक मंजूरी (बिना वीजा) लेकर इस गलियारे के जरिए करतारपुर साहिब की यात्रा करने की अनुमति होगी।

पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारा बना रहा है, जबकि इस तरफ गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक तक का गलियारा भारत बनाएगा।