समाचार
पाकिस्तान ने चीन की सहायता से विकसित नई कोविड-19 वैक्सीन पाकवैक लॉन्च की

पाकिस्तान ने पाकवैक नाम से अपनी कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च की है, जिसे चीनी सहायता से विकसित किया गया है। यह वैक्सीन कितनी प्रभावशाली है और इसके परीक्षण के परिणाम क्या रहे, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान प्रधानमंत्री के विशेष सहायक डॉ फैसल सुल्तान और राष्ट्रीय कमान व संचालन केंद्र प्रमुख असद उमर ने भरोसा दिया कि पाकवैक का बड़े पैमाने पर उत्पादन जल्द शुरू होगा क्योंकि चीन पहले ही मई की शुरुआत में इसके लिए आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति कर चुका है।

डॉ फैसल सुल्तान ने कहा, “इस महामारी के दौरान चीन हमारे अच्छे मित्र के रूप में सामने आया है। चीन पहले से ही हमारा मित्र है। कोविड-19 से जब पाकिस्तान त्रस्त हुआ, तब भी वह हमारे साथ खड़ा रहा।” उन्होंने वैक्सीन विकसित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, “देश में बना कोविड टीका कड़े परीक्षण, गुणवत्ता, जाँच और मानव परिक्षण से गुज़रा है।” उधर, चीनी राजदूत नोंग रोंग ने कहा, “पाकिस्तान पहला देश है, जिसने चीनी वैक्सीन को उपहार के रूप में स्वीकार किया है। वैक्सीन का उत्पादन दोनों देशों के बीच मित्रता का एक उदाहरण है।”