समाचार
पाकिस्तान ने आर्थिक हालात सुधारने के लिए सऊदी अरब से लिया $4.5 अरब का ऋण

पाकिस्तान ने अपने आर्थिक हालात सुधारने के लिए सऊदी अरब से 4.5 अरब डॉलर का ऋण लिया है। इसको लेकर उसका सऊदी अरब के इस्लामिक डवलपमेंट बैंक के साथ समझौता हुआ है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इस ऋण राशि से आगामी तीन वर्षों में कच्चा तेल, परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पाद, एलएनजी और औद्योगिक रसायन यूरिया के लिए भुगतान करेगा।

पाकिस्तान इससे पहले चीन से ऋण ले चुका है। विदेशों से ऋण लेने पर इमरान खान की विपक्षी पार्टियाँ लगातार आलोचना कर रही हैं। उनका कहना है कि सरकार ने उस समय फ्यूरेंस ऑयल की खरीद नहीं की, जब इसकी अधिक आवश्यकता थी।

बता दें कि पाकिस्तानी की माली हालत बेहद खस्ता है। हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि देश के 40 प्रतिशत बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पा रहा है। पाकिस्तान में विद्युत संकट भी लगातार गहराता जा रहा है।

यही नहीं, देश पानी की कमी से भी लगातार जूझ रहा है। इसके कारण सरकार को कई स्थानों पर पानी की आपूर्ति बाधित या कम करनी पड़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, कई प्रांतों को 10 प्रतिशत से भी कम पानी की आपूर्ति की जा रही है। इसकी वजह से गन्ना और कपास के किसान बुरी अवस्था में हैं।