समाचार
पाकिस्तान समर्थक चीन की सुरक्षा परिषद से कश्मीर पर चर्चा की मांग, आपात बैठक आज

पाकिस्तान का साथ देने वाले चीन की मांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कश्मीर मुद्दे को लेकर शुक्रवार को एक आपात बैठक बुलाई है। इसको परिषद के अध्यक्ष पोलैंड ने सूचीबद्ध किया है।

दैनिक जागरण  की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के बारे में राजनयिक ने बताया, “चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल भारत-पाकिस्तान सवाल पर चर्चा की मांग की थी। पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र के संदर्भ में यह मांग की गई थी।’

इससे पूर्व, पाकिस्तान ने कश्मीर को लेकर खुले में बाचतीत करने के लिए सुरक्षा परिषद से बैठक बुलाने की मांग की थी, जिसे परिषद ने खारिज कर दिया था। पाकिस्तान ने अगस्त में परिषद अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिख यह मांग की थी।

भारत ने पहले ही अंतर-राष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रूप से बता दिया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना उसका आंतरिक मामला है। भारत ने पाकिस्तान को भी इस बात को स्वीकार करने की सलाह दी थी।

सोमवार को विदेश मंत्री एस जयंशकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने साफ किया था कि अनुच्छेद 370 को खत्म करने का फैसला बेहतर प्रशासन और सामाजिक आर्थिक विकास के लिए है। इसका असर भारत की सीमाओं और चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा पर नहीं पड़ेगा।